HOROSCOPE MATCHING

ज्योतिष पंडित देवी चंद जी का यह कहना हैं? की हमारे यह समस्याएं का समाधान 100% प्राप्त कर सकते हैं।

 

          कुंडली मिलान (Horoscope Matching) ज्योतिषीय पंडित देवी चंद जी का यह कहना हैं?  जिसका उपयोग शादी या विवाह के समय जीवनसाथी के साथ वैवाहिक संबंध स्थापित करने से पहले किया जाता है। यह विधि ब्रह्मा-विष्णु-महेश्वर त्रिमूर्ति के द्वारा स्थापित की गई है और इसे आष्टकूट गुण मिलान भी कहा जाता है। कुंडली मिलान के माध्यम से ग्रहों, नक्षत्रों और दशाओं के संयोग की मान्यता की जाती है और यह दोनों जीवनसाथी के बीच समृद्धि, समानता और खुशहाली के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

कुंडली मिलान के दौरान निम्नलिखित महत्वपूर्ण गुणों की जांच की जाती है:

  1. गुण मिलान (Guna Milan): इसमें आठ गुणों के मिलान की प्रक्रिया होती है, जिसमें वर और कन्या के गुणों को मिलाकर समानांतर गुण मिलान किया जाता है। यह गुणों की संख्या के माध्यम से ज्योतिषीय उपायों और समाधानों की सलाह देने में मदद करता है।

  2. दोष परिहार (Dosha Parihar): ज्योतिषीय मिलान में दोष परिहार का भी महत्वपूर्ण स्थान होता है। कुंडली में दोष होने पर, जैसे कि मंगल दोष, कालसर्प दोष, नाडी दोष आदि, ज्योतिष आपको उपाय बता सकता है जिनके माध्यम से दोष को निष्पादित किया जा सकता है।

  3. ग्रहों का प्रभाव (Graha Prabhav): कुंडली मिलान में ग्रहों के संयोग का भी विशेष महत्व होता है। ज्योतिषीय विश्लेषण में आपको बताया जा सकता है कि कैसे विभिन्न ग्रहों के संयोग संबंधी प्रभाव विवाहित जीवन पर पड़ सकते हैं और कैसे इनका समानांतर मिलान होना चाहिए।

कुंडली मिलान ज्योतिष का एक महत्वपूर्ण अंग है, लेकिन यह विवाह के समय केवल एक तत्व ही होता है। शादी का निर्णय केवल कुंडली मिलान पर ही निर्भर नहीं होता है, बल्कि अन्य कई अंश भी महत्वपूर्ण होते हैं जैसे कि प्रेम, समझदारी, समरसता और संवाद। एक अनुभवी ज्योतिषी आपको कुंडली मिलान के साथ-साथ इन सभी मामलों पर विचार करने की सलाह देंगे।

गुण मिलान: कुंडली मिलान में अष्टकूट गुण मिलान द्वारा ज्योतिषी पार्टनरों के गुणों की मिलान करते हैं। यह गुण वर्गीकरण के माध्यम से पति-पत्नी के बीच संबंध की संभावनाओं को मापता है।

दोष निवारण: कुंडली मिलान में यदि किसी कुंडली में कुछ दोष पाए जाते हैं, तो उन्हें निवारण करने के लिए उपाय सुझाए जाते हैं। यह दोषों को दूर करके पार्टनरों के बीच संबंध में समृद्धि और सुख को प्राप्त करने में मदद करता है।

विवाहित जीवन के पूर्वाभास: कुंडली मिलान आपको विवाहित जीवन के पूर्वाभास के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। यह पति-पत्नी के बीच सम्बंध की स्थिति, संतान की प्राप्ति और परिवार के विकास के बारे में संकेत प्रदान कर सकता है।

कुंडली मिलान एक महत्वपूर्ण टूल है जो विवाह के पहले व्यक्तियों को उचित ज्योतिषीय सलाह देने में मदद करता है। इससे पति-पत्नी के बीच संबंध में सुख, समृद्धि और समन्वय की प्राप्ति हो सकती है।

अधिक जानकारी के लिए पंडित देवी चंद जी से संपर्क करें:(+91-8860837914 )